Kashmir में उमड़ रही है पर्यटकों की भीड़, Tulip Garden बना आकर्षण का केंद्र

2021-04-08 17:43:40

कश्मीर: देश-दुनिया में फैली कोरोना महामारी पर कश्मीर (Kashmir) की खूबसूरती भारी पड़ रही है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे के बीच कश्मीर घूमने के लिए हर दिन सैकड़ों पर्यटक कश्मीर पहुंच रहे हैं. कश्मीर में खुल चुके ट्यूलिप बाग और नाइट फ्लाइट ने इस भीड़ को और बढ़ा दिया है. 

पर्यटकों के लिए खुल चुका है टयूलिप गार्डन

श्रीनगर में बने एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप बाग (Tulip Garden) में लोगों को पैर रखने की जगह नहीं मिलेगी. पिछले दो सफ्ताह के आंकड़ों के मुताबिक 1.50 लाख स्थानीय लोगों और पर्यटकों ने इस बाग की सैर की है. उम्मीद जताई जा रही है कि एक महीने तक खुलने वाले इस बाग में 6 लाख से ज्यादा लोग घूमने पहुंचेंगे. इस बाग में मन मोह लेने वाले 13 लाख रंग-बिरंगे फूल खिले हुए हैं. पुणे से कश्मीर घूमने पहुंची श्रुति कहती हैं, ‘यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है. ऐसा नज़ारा हमने आज तक कहीं नहीं देखा है. यह वाकई जन्नत है. सभी लोगों को यहां आकर इस बाग को जरूर देखना चाहिए.’ 

कश्मीर के पर्यटक स्थलों में उमड़ रही है भीड़

ट्यूलिप बाग की तरह कश्मीर (Kashmir) के सभी पर्यटक स्थल इन दिनों खचाखच भरे हुए हैं. श्रीनगर के मशहूर निशात बाग और मुगल बाग में रोजाना सैकड़ों पर्यटक घूमने पहुंच रहे हैं. पर्यटकों के स्वागत के बावजूद इस बात का पूरा ध्यान दिया जा रहा है कि वहां कोरोना (Coronavirus) संक्रमण न फैले, इसलिए वहां पर बिना बिना मास्क पहुंचे लोगों को एंट्री नहीं दी जा रही है. लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग करने की लगातार अपील की जा रही है. एयर पोर्ट से लेकर होटल तक हर जगह कोविड टेस्टिंग का प्रबंध किया है.

दिल्ली-गाजियाबाद से भी पहुंचे हैं पर्यटक

दिल्ली से आए 20 सदस्यीय पर्यटक ग्रुप में शामिल गीता गर्ग कहती हैं कि कोविड महामारी के बावजूद वे यहां पर पूरी तरह सुरक्षित हैं. दिल्ली की तरह गाजियाबाद की महिलाओं का ग्रुप भी कश्मीर घूमने पहुंचा हुआ है. पर्यटकों की आमद से खुश स्थानीय प्रशासन लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की लगातार अपील कर रहा है. 

ये भी पढ़ें- एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में आई बहार लेकिन देखने वाला कोई नहीं, 100 करोड़ के नुकसान का अनुमान

कश्मीर में पहली बार नाइट फ्लाइट शुरू

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कश्मीर (Kashmir) में पहली बार नाइट फ्लाइट्स भी शुरू कर दी गई हैं. इसके साथ ही कोरोना (Coronavirus) को रोकने के लिए बागों और होटलों में चेकिंग सख्त कर दी गई है. हर होटल में दो कमरे आइसोलेशन वार्ड के तौर पर रखे गए हैं. साथ ही श्रीनगर में मास्क न पहने पर जुर्माना करने के आदेश भी जारी  किए गए हैं. श्रीनगर के जिला कमिश्नर ऐजाज असद कहते हैं  कि कश्मीर में टूरिस्ट बड़ी संख्या में आ रहे हैं. यह इलाके के लिए अच्छी बात है लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल से कोई ढील नहीं दी जा सकती. पर्यटकों को सुविधा देने के साथ ही उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल के पालन की अपील की जा रही है. 

LIVE TV




Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *